TEACHER’S COPY
DAV PUBLIC SCHOOLS, BHUBANESWAR
STD-IV
SUBJECT- HINDI
PRESCRIBED BOOKS:
1. भाषामाधुरी - (कक्षा - चौथी) डी ए वी प्रकाशन
2. भाषाअभ्यास - (कक्षा -
चौथी) डी ए वी प्रकाशन
3. सुलेख
SYLLABUS
|
TERM - I |
TERM - II |
||||||
|
PERIODIC ASSESSMENT-I (24 to 31 July 2023) |
MARKS |
Half-Yearly (18 to 30 September 2023) |
MARK S |
PERIODIC ASSESSMENT-II (01 to 09 December 2023) |
MARKS |
Annual (2nd Week of
February 2024) |
MARKS |
पठन कौशल |
अपठित गद्यांश |
5 |
अपठित गद्यांश |
5 |
अपठित गद्यांश |
5 |
अपठित गद्यांश |
5 |
लेखन कौशल |
अनुच्छेद लेखन |
4 |
अनुच्छेद
लेखन चित्रलेखन |
10 |
पत्रलेखन |
4 |
पत्र लेखन,विज्ञापन |
10 |
व्याकरण |
भाषा अभ्यास पाठ-1,2,3 |
5 |
भाषा अभ्यास पाठ-1 से 9 |
15 |
भाषा अभ्यास पाठ-10 ,11,13 |
5 |
भाषा अभ्यास पाठ-10 से 18 |
15 |
पाठ्य पुस्तक |
भाषा माधुरी पाठ-1,2,3 |
6 |
भाषा माधुरी पाठ-1 से 9 |
20 |
भाषा माधुरी पाठ-10 ,11,13 |
6 |
भाषा माधुरी पाठ-10 से 18 |
20 |
|
TOTAL |
20 |
|
50 |
|
20 |
|
50 |
NB.- PA – I और II में उत्तम पाठक बोनस योजना के 1-1 अंक के 4 प्रश्न दिए जाएँगे ।
INTERNAL ASSESSMENT- 30
MARKS
HALF YEARLY
ANNUAL |
|||||||||||||||||||||||||||||
Listening (5 marks) Based on listening to recorded material/audio for gist (DAV Audio)
|
Listening (5 marks) Based on listening to recorded material/audio for gist (DAV Audio)
|
||||||||||||||||||||||||||||
Speaking (5 marks) Story Telling/ Picture Description/ Poem Recitation/Paragraph
Narration
|
Speaking (5 marks) Role Play/ Advertisement/ Debate/ News Room
|
||||||||||||||||||||||||||||
Reading (5 marks) Loud reading with focus on rhyme, rhythm, pronunciation, word and
sentence stress, pauses, etc.
|
Reading (5 marks) Loud reading with focus on rhyme, rhythm, pronunciation, word and
sentence stress, pauses, etc.
|
||||||||||||||||||||||||||||
Writing Skill (5 Marks) Paragraph Writing / Picture Composition / Story Writing
/Describing an object/place/person/event/ grammar worksheet
|
Writing Skill (5 Marks) Letter Writing / VigyapanLekhan / Grammar worksheet /Sentence
formation
|
||||||||||||||||||||||||||||
Portfolio (5 Marks) Notebook Presentation and Correction work Subject enrichment activities: role play/ poster designing.
|
Portfolio (5 Marks) Notebook Presentation and Correction work Subject enrichment activities: role play/ poster designing.
|
||||||||||||||||||||||||||||
Project (5 Marks) Project
|
Project (5 Marks) Trans-Disciplinary Project
|
||||||||||||||||||||||||||||
Good Reader Bonus Scheme Suggested books for Reading Std-IV पंचतंत्र की कहानियाँ NOTE: PERIODIC ASSESSMENT-I can have a ‘Reading Bonus Section’ at the
end of the question paper. This will comprise of comprehension-based question
from the recommended books. |
Good Reader Bonus Scheme Suggested books for Reading Std-IV ज्ञान कथाएँ NOTE: PERIODIC ASSESSMENT-II can have
a ‘Reading Bonus Section’ at the end of the question paper. This will
comprise of comprehension-based question from the recommended books. |
LEARNING
OUTCOMES & PEDAGOGICAL PROCESS:
क्र.सं. |
पाठ/विषय |
सीखने के प्रतिफल |
शैक्षणिक प्रक्रिया |
गतिविधियाँ |
1 |
फैलती चप्पलें |
विद्यार्थी: ●
किसी भी विषय को पूरी तरह समझ कर अपने दैनिक जीवन में प्रयोग करना। ●
पाठ के जरिए संज्ञा शब्द पर ज्ञान हासिल करना। ●
ड़ और ढ़ वाले शब्द लिखना तथा प्रयोग जानना । संयुक्त व्यंजन वाले शब्द पर ज्ञान हासिल करना। SDG – 4(गुणवत्तापूर्ण शिक्षा) |
●
शब्द भंडार तथा अभिव्यक्ति में विकास। ●
विद्यार्थी सही तरीके से सस्वर वाचन कर पाते हैं| ●
नए शब्द और उनके अर्थ। ●
बड़ों के प्रति सदैव आदर भाव रखते हैं। |
●
अपनी दादी माँ के लिए एक सुंदर सा बैग बनाएँ। ●
गरमी से अपना आकार बदलने वाली कोई 4 चीजों के चित्र चिपकाइए। ●
गुगुलफॉर्म ,क्विज़्ज़िज़ ●
संज्ञा का बगीचा |
2 |
उलटा-पुलटा |
विद्यार्थी ●
कविता को कंठस्थ कर सही सुर_ लय
और भाव के साथ सुना पाते हैं। ●
कविता के भावार्थ को अपने शब्दों में अभिव्यक्त कर पाते हैं। ●
हिम्मत और साहस का महत्व बता पाते हैं। ●
क्रिया का सही प्रयोग कर पाते हैं। SDG – 8 (सम्मानजनक कार्य और आर्थिक विकास) |
●
पी.पी. टी ●
पूर्वज्ञान आधारित क्रिया कलाप ●
सस्वर कविता वाचन ●
तुकांत शब्द तथा युग्म शब्द की पहचान कर पाते हैं। ●
संज्ञा के भेद में अंतर स्पष्ट कर पाते हैं। |
●
आओ गीत बनाएँ। ●
मेरी आवाज पहचानो। ●
जीव-जंतुओं की क्रियाओं का अभिनय। |
3 |
अनोखा ढंग |
विद्यार्थी ●
पाठ का सारांश अपने शब्दों में बता पाते हैं तथा पुस्तकालय की पुस्तकों द्वारा गाँधीजी के बारे में जानकारियाँ एकत्र करते हैं। ●
अपनी समझ के आधार पर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर देते हैं तथा कक्षा में होनें वाली गतिविधियों में भाग लेते हैं और दूसरों की मदद भी करते हैं। ●
मुहावरों को वाक्य में प्रयोग कर पाते हैं तथा संज्ञा शब्दों को पहचान पाते हैं। SDG –5(लैंगिक समानता) |
●
स्वतन्त्रता सेनानियों की
जानकारी। ●
देशभक्त की कहानियाँ। ●
पूर्वज्ञान परीक्षण। ●
कार्य प्रपत्र। ●
मुहावरों की जनकारी। |
●
बुरी आदतों से बचने के तरीके पर चर्चा। ●
जोड़ेवाले शब्द चुनिए। ●
अपनी संभाली हुई किसी एक चीज़ के बारे में लिखिए। |
4 |
मित्रता |
विद्यार्थी ●
अच्छे-बुरे की पहचान कर पाते हैं। ●
ईमानदारी से काम करना सीखते हैं तथा अपनी दोस्ती को निभाते हैं। ●
विलोम, पर्यायवाची, विशेषण आदि
व्याकरणिक शब्दों से परिचित होते हैं। SDG – 4 (गुणवत्तापूर्ण शिक्षा) |
●
विद्यार्थियों में शब्द भंडार की बृद्धि। ●
सहयोग की भावना का विकास | ●
विषय से जुड़े नैतिक मूल्य के बारें में विद्यार्थी समझ पाते हैं|। |
●
पशु-पक्षियों की देखभाल किस प्रकार कर सकते हैं,चर्चाकरें। ●
जंगल के राजा का चित्र बनाइए एवं उसके बारे में लिखिए। |
6 |
पहली
बारिश |
विद्यार्थी ●
कविता कंठस्थ कर के सुनापाते हैं तथा बारिश से मिनेवाले लाभ को समझ पाते हैं। ●
तरह-तरह
के काम करने वाले लोगों की पहचान कर पाते हैं और विभिन्न जानवरों की बोलियाँ समझपाते हैं। ●
अपनेआस-पास
घटित होने वाली घटनाओं का निरीक्षण कर पाते हैं SDG –13(जलवायु परिवर्तन) |
●
नाट्यमंचन। ●
संज्ञाशब्द,पर्यायवाची, बिशेषण आदि ब्याकरण खेल खेल में समझ पाते हैं। ●
कार्य प्रपत्र और क्विज़। |
●
राजमिस्त्री,मोची,धोबी,नाई
आदि हमारे सहायकों पर चर्चा। ●
बारिश के मौसम का चित्र बनाइए। ●
‘पानीबचाओ’परनारालेखन। |
7 |
दादी
का रेड़ियो |
विद्यार्थी ●
पाठ का सारांश अपने शब्दों में बोल ने में सक्षम होते हैं। ●
अपने माता-पिता
और शिक्षकों का सम्मान करना सीखेंगे। ●
संज्ञा के स्थान पर सर्वनाम का प्रयोग करना सीखते हैं तथा सम्मोचरित शब्दों का अर्थ समझ कर प्रयोग करना सीखते हैं। ●
वचन और लिंग बदलना तथा युग्म शब्द की पहचान करना सीखते हैं। SDG – 4 (गुणवत्तापूर्ण शिक्षा) |
●
विद्यार्थी अपने परिवार के सदस्यों के साथ अपने मोहल्ले और आस पास घटने वाली घटनाओं के बारे मे चर्चा करते हैं| ●
बुजुर्गों के प्रति सम्मान की भावना रखते हैं। |
●
दादी माँ केलिए उनके जन्मदिन पर एक सुंदर सा कार्ड बनाइए| ●
पत्र लिखना सीखेंगे| ●
अपने दादा -दादी
के साथ बिताए हुए पल को लेकर एक लेख लिखिए। |
8 |
किस्से-कहावतों की
दुनिया |
विद्यार्थी ●
सभी व्याकरणिक नियमों के बारे में जानकरी पाठ से प्राप्त कर सकते हैं, तथा
संज्ञा, सर्वनाम, क्रिया, समानार्थी वाले शब्दों की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ●
कठिन परिश्रम करना और अपनी हिम्मत न हारना जैसे कार्यों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तथा आपस में बात चीत कैसे की जाती है, इसकेलिए संवाद भी करना सीख सकते हैं। SDG – 4(गुणवत्तापूर्ण शिक्षा) |
●
मुहावरे कहावतों के बारे में स्पष्टीकरण। ●
दरवार एवं सिंहासन की जानकारी। ●
विद्यार्थी वार्तालाप में किस्से कहावतों का प्रयोग कर पाते हैं| ●
कलात्मक ज्ञान से संकल्पना भी कर सकते हैं तथा पाठ की सामाजिकता केबारे में भी समझ सकते हैं। |
●
विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का चित्र चिपकाएँ। ●
राजा के दरवार में क्या–क्या
होता और कौन कौन रहते हैं एक सूचि बनाइए। ●
कलासमेकित क्रियाकलाप ओड़ीसा एवं
महाराष्ट्र के मुख्य व्यंजन। ●
नौ दो ग्यारह होना –मुहावरे से एक कहानी बनाइए। |
10 |
एक
बौना और लकड़हारा |
विद्यार्थी ●
जंगल, बौना
और लकड़ हारा के बारे में विधिवत जान कारी प्राप्त करके उनसे जुड़े हुए प्रश्न भी पूछ पाते हैं। ●
सभी व्याकरणिक नियमों के बारे में जानकरी पाठ से प्राप्त कर सकते हैं तथा संज्ञा, सर्वनाम, क्रिया, समानार्थी वाले शब्दों की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर पाते हैं। ●
आपस में बातचीत कैसे की जाती है, इसके
लिए संवाद भी करना सीख सकते हैं तथा पाठ की वैज्ञानिक ता के बारे
में भी समझ पाते हैं। SDG – 15 (भूमि पर जीवन ) |
●
विद्यार्थी द्वारा अनुकरण एवं अभिनय ●
जंगल एवं लकड़ी का म्हत्व जानेंगे ●
छात्र मुश्किल परिस्थितिओं में भी अपनी जिम्मेदारियों निभा सकते हैं। ●
सामुहिक भागीदारी वाले क्रियाकलाप कर सकते हैं तथा विद्यार्थी कठिन परिश्रम करना और अपनी हिम्मत न हारना जैसे कार्यों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। |
●
किसी चार प्रकार के चूल्हों के चित्र नाम सहित चिपकाएँ। ●
कौन सी सब्जी पकाकर खाते हैं एवं कौन सी सब्जी कच्चा खाते हैं,एक
तालिका बनाइए| ●
कौन_कौन सी क्रियाएँ फूँक मार कर की जाती हैं कक्षा में चर्चा करें। |
11 |
मौसम |
विद्यार्थी ●
विभिन्न पुस्तकों के माध्यम से भारत और विदेश के मौसम की जानकारी एकत्र कर पाते हैं तथा मौसम के अनुसार पर्वों के बारे में जान पाते हैं। ●
लयात्मक ,विपरीत और सर्वनाम का सरल-उचित
प्रयोग विधी से परिचित होते हैं, तथा
अपनी समझ के अनुसार प्रश्नों के उत्तर दे पाते हैं। ●
सूरज की
महानता को जानकर, उसके आदर्श को अपना ने में इच्छा रखते हैं। SDG – 13 (जलवायु परिवर्तन) |
●
विद्यार्थी द्वारा सस्वर वाचन। ●
कवि परिचय। ●
विद्यार्थी बदलते मौसम से परिचित हो पाएँगे। ●
सूरज से त्याग के गुणों को जानेंगे। |
●
उचित ताल के साथ सस्वर वाचन। ●
वर्गपहेली। ●
विभिन्न ऋतुओं के चित्र बनाएंगे। |
13 |
चतुर
चित्रकार |
विद्यार्थी ●
कविता का नाम लिख तथा बोल पाते हैं, तथा
भारतीय चित्रकारों के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाते हैं। ●
अपने स्तर के आधार पर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दे पाते हैं, तथा
अपनी-अपनी रुचि
के अनुसार कौशल का विकास कर पाते हैं। SDG –
4(गुणवत्तापूर्ण शिक्षा) |
●
विद्यार्थी धैर्य और साहस का महत्व समझेंगे| ●
छात्रों के शब्द भंडार में बृद्धि| ●
संज्ञा तथा विशेषण शब्दों की पहचान कर पाएँगे। ●
विद्यार्थियों द्वारा अभिनय। |
●
प्रसिद्ध चित्रकारों के नाम सहित चित्र चिपकाएँ। ●
विशेषण का बगीचा बनाइए। |
14 |
एक थी स्वाती |
विद्यार्थी ●
पुस्तकालय की पुस्तकों द्वारा अलग-अलग
बहादुर बच्चों के बारें में जानकारी इकट्ठा करते हैं। ●
विद्यालय में अनुशासन के साथ रहना सीखते हैं तथा अपने समझ के अनुसार पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दे पाते हैं। ●
विद्यार्थी धैर्य के साथ मुसीबतों का सामना करना सीख पाते हैं तथा विषैली चीज़ों से दूर रहना जान पाते हैं। SDG – 10 (असमानता में कमी) |
●
आत्म रक्षा संबंधी खेलों से परिचित हो पाते हैं। ●
पाठ्य पुस्तक में आए प्राकृतिक, सामाजिक एवं अन्य संवेदनशील बिंदुओं को समझने और उन पर चर्चा करने के अवसर उपलब्ध हों। ●
कक्षा में होने वाली गतिविधियों में भाग लेते हैं और दूसरों की मदद भी करते हैं ।विराम चिन्हों को पहचान कर उनमे अंतर बता पाएँगे। |
●
राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार पर कक्षा में चर्चा करें। ●
देशकेकुछबहादुरबच्चोंकेचित्रचिपकाएँ। ●
बाज़ार में मिलने वाली किसी सामाग्री पर विज्ञापन बनाइए। |
15 |
होली
के रंग हज़ार |
विद्यार्थी ●
भारतीय संस्कृति की पहचान हुई। ●
प्रदेश के विभिन्न त्योहारों के बारे में जानकारी प्राप्त हुई। ●
व्याकरणिक बिन्दुओं को समझने में सक्षम हुए। ●
होली पर्व के महत्त्व तथा इस को मनाने के रीतिरिवाज़ की जानकारी प्राप्त हुई। SDG – 16 (शांति, न्याय और सुदृढ़ समाज) |
●
विभिन्न प्रदेशों के आदिवासी जनजातियों द्वारा मनाए जाने वाले त्योहारों की जानकारी हासिल कर पाएंगे| ●
होली मनाने के पीछे की पौराणिक कथा से अवगत हों| ●
उत्तर भारत एवं दक्षिण भारत के बीच में मौसम के अंतर को पहचानने में सक्षमहों| |
●
भारत में मनाए जाने वाले किन्हीं पाँच त्योहारों की सूची बनाएँ| ●
होली के अवसर पर बधाई कार्ड मित्र / सहेली केलिए बनाएँ| ●
होली खेलने का अपना अनुभव मित्रों के साथ साझा करें। |
16 |
ऐसे
भी बच्चे |
विद्यार्थी ●
शुद्ध लेखन क्षमता का विकास हुआ। ●
नए शब्दों के अर्थ समझकर शब्द भंडार में वृद्धि हुई। ●
शुद्धउच्चारण के साथ पठन क्षमता का विकास हुआ। ●
लेखन कौशल का विकास हुआ। ●
विद्यार्थियोंमें आत्मविश्वास पैदा हुआ। ●
अपनी चिंतन-मनन
की प्रवृत्ति को बढ़ाया। SDG – 1 (शून्य गरीबी ) |
●
बच्चों में सहायक की भावना जाग्रत हुई| ●
छोटे -बड़े,ऊंच -नीच की
भावना दूर हुई| ●
आदर्श नागरिक बनने का प्रयास| ●
सुनी गई कहानी को बताने में एवं अपनी प्रतिक्रिया रखने में सक्षम हुए| |
●
कक्षा मे विद्यार्थी द्वारा नाटक मंचन| ●
किसी गरीब बच्चे की किस प्रकारसहायता की जा सकती है समूहिक चर्चा करें। ●
बाल मजदूरी पर नाटक प्रस्तुति। ●
विशेषण का बगीचा |
17 |
कोयल |
विद्यार्थी ●
प्रकृति की सुंदर रचना को जानने की कोशिश करते हैं। ●
इस पाठ्य वस्तु से बच्चे मधुरभाषी, अच्छा व्यवहार, दूसरों की
मदद करना आदि गुणों का ज्ञानप्राप्त करते हैं। ●
माँ की आज्ञा का पालन करना सीखतेहैं। ●
व्याकरण में संज्ञा, क्रिया, विशेषण शब्दों की जानकारी प्राप्त करते हैं। ●
कक्षा में होने वाली गतिविधियोँ में भाग लेते हैं और दूसरों की मदद भी करते हैं। SDG –
4(गुणवत्तापूर्ण शिक्षा) |
●
कविता भावार्थ सहित पाठका विस्तार| ●
बड़ों के आज्ञा पालन के फाएदे जानेंगे| ●
कविता का समूह गान कर पाते हैं और उसे याद करते हैं। ●
भाषा के चारों कौशलों को विकसित करने केलिए विभिन्न तरह के क्रिया_कलापों का आयोजन हो। |
●
संज्ञा का बगीचा ●
काले रंग के किसी तीन पक्षियों के चित्र नामसहित चिपकाएँ| ●
सुर के साथ कक्षा में समूह गान| ●
'पक्षी 'पर स्वरचित कविता| |
CLASS – IV TEACHER’S COPY (SESSION – 2024 – 25)
MONTHWISE
SPLIT UP OF SYLLABUS
PRESCRIBED
BOOKS:
1.
भाषामाधुरी -
(कक्षा - चौथी) डी ए वीप्रकाशन
2.
भाषाअभ्यास - (कक्षा - चौथी) डी ए वीप्रकाशन
Months |
No. of Working Days |
Chapters |
April /May |
20+6=26 |
1.फैलतीचप्पलें+भाषाअभ्यास 2.उलटापुलटा+ भाषाअभ्यास अनुच्छेदलेखन, अपठितगद्यांश Activity – दाददादी माँ के लिए एक सुंदर सा बैग बनाइए oeoer
ceeB kesÀ efueS SkeÀ megboj mee yewie yeveeFS ~ |
June |
08 |
3.अनोखाढंग+ भाषाअभ्यास अपठितगद्यांश, चित्रलेखन |
July P.A I(24th to 31st
July) |
24 |
4.मित्रता+भाषाअभ्यास 5.सेरकोसवासेर+भाषाअभ्यास 6.पहलीबारिश+भाषाअभ्यास Activity- राजमिस्त्री |
August |
24 |
7.दादीकारेडियो+भाषाअभ्यास 8. किस्सेकहावतोंकीदुनिया+भाषाअभ्यास अनुच्छेदलेखन Activity- i) ii)अपने दादा-दादी के साथ बिताए हुए पल को लेकर एक लेख लिखिए। |
September (H.Y-18-30 September) |
22 |
9.नानी
की नाव चली+भाषा अभ्यास अपठित गद्यांश, चित्र लेखन पुनरावृत्ति |
October |
16 |
10.एक
बौना और लकड ह़ारा+ भाषा अभ्यास |
November |
23 |
11.मौसम+भाषाअभ्यास 12.आँखमिचौनी+भाषाअभ्यास 13.चतुरचित्रकार+भाषाअभ्यास, पत्रलेखन |
December P.A-II (1st Dec to 9th
Dec) |
21 |
14. एक
थी स्वाति+भाषाअभ्यास 15. होली
के रंग हजार+भाषाअभ्यास 16.ऐसे
भी बच्चे+भाषाअभ्यास पत्रलेखन,अपठित गद्यांश |
January |
22 |
17.कोयल+भाषाअभ्यास 18.खत पहुँचे सक्को को+ भाषाअभ्यास विज्ञापन-पक्षियों की सुरक्षा को लेकर एक विज्ञापन बनाइए। |
February |
23 |
अपठित गद्यांश, विज्ञापन पुनरावृत्ति |
DISTRIBUTION OF MARKS FOR PT-I, HALF
YEARLY, PT-II & ANNUAL
THE APPROXIMATE WEIGHTAGE OF DIFFERENT TYPOLOGY OF
QUESTIONS MAY BE AS FOLLOWS.
Sl.
No. |
Competency |
Weightage
(%) |
1 |
Remembering
and Understanding |
50% |
2.
|
Application
of Concepts |
40% |
3.
|
Analysis,
Evaluation and Creation |
10% |
IMPORTANT NOTE:
· HOTS Questions will be set in Half-Yearly and Annual Examination.
·
An internal choice in approximately
33% of number of questions can be provided only in Half- Yearly and Annual
Examination (Short questions and long questions).
GENERAL INSTRUCTION FOR PERIODIC TEST – 1
& 2
·
प्रश्न पत्र को
ध्यान से पढिए ।
·
इस प्रश्नपत्र में ….पृष्ठे में कुल .. प्रश्न हैं ।
·
इस प्रश्नपत्र में चार
खंड हैं ।
·
खंड-क …अंक का ,खंड-ख … अंक का ,खंड-ग … अंक का,खंड-घ … अंक का है ।
·
उत्तम
पाठक बोनस योजना वाले चार प्रश्नो के उत्तर देना अनिवार्य है।
PERIODIC TEST -I ( F.M. 20 ) 22 to 27 July 2024
1.फैलती चप्पलें+ भाषा अभ्यास
2.उलटा-पुलटा+ भाषा अभ्यास
3.अनोखा ढंग+ भाषा अभ्यास
|
HALF YEARLY EXAM (F.M. 50) 18 to 30 september 2023
भाषा माधुरी-
४ पाठ - १ से पाठ- ९ मार्च
से सितम्बर तक के पढ़ाए गए पाठ।
भाषा अभ्यास
-४ पाठ - १से पाठ- ९ मार्च
से सितम्बर तक के पढ़ाए गए पाठ।
चित्र लेखन,
अपठित गद्यांश, अनुच्छेद
Mark Distribution for Half Yearly
Exam (2024-25)
CLASS – IV
SUBJECT – HINDI FULL MARKS – 50
|
खंड़ –क(पठन–5 अंक) |
|
1 |
अपठित गद्यांश एक अनुच्छेद १०० -१२० शब्दों में दिया जाएगा। हर प्रश्न एक-एक अंक का होगा। |
5x1=5 |
|
खंड - ख
(लेखनकार्य–10 अंक) |
|
2 |
(क)अनुच्छेद |
1x5=5 |
|
(ख)चित्रलेखन |
1x5=5 |
|
खंड-ग
(व्याकरण- 15 अंक) |
|
3 |
समरूपी भिन्नार्थक शब्दों से वाक्य बनाओ |
2x1=2 |
4 |
पर्यायवाची बहुवैकल्पिक(MCQ) |
2x1=2 |
5 |
लिंग |
2 x 1=2 |
6 |
वाक्यांशो के लिए एक शब्द(MCQ) |
2 x 1=2 |
7 |
वचन(MCQ) |
2 x 1=2 |
8 |
युग्म शब्द बनाइए |
2 x 1=2 |
9 |
सर्वनाम |
2 x 1=2 |
10 |
दिए
गए शब्दों से संज्ञा छाँटिए। |
1x1=1 |
|
खंड-घ(पाठयपुस्तक–20 अंक) |
|
11. |
पाठ्य पुस्तक से 6 प्रश्न दिए
जाएँगे जिसमें से 5 प्रश्न करने होंगे, उनमें एक HOTS
का भी प्रश्न होगा। |
5x2=10 |
12 |
दो मूल्यपरक प्रश्न दिए
जाएँगे, उनमें एक का उत्तर देना होगा। |
1x3=3 |
13 |
वाक्य बनाइए |
2x1=2 |
14 |
रिक्त स्थान भरें (MCQ) |
2x1=2 |
15 |
भाषामाधुरी में से किसी एक कविता के कुछ अंश
दिए जाएँगे तथा उससे एक- एक अंक के तीन प्रश्न पूछे जाएँगे। |
1X3=3 |
CLASS -
4 HINDI
सामान्य निर्देश
• इस प्रश्न पत्र में चार पृष्ठ में कुल 15 प्रश्न हैं ।
• इस प्रश्न पत्र में पाँच खंड
हैं ।
• खंड-क 5 अंक का ,खंड-ख 10 अंक का ,खंड-ग 15 अंक का,खंड-घ
20 अंक का तथा खंड-ङ 04 अंक का है ।
• प्रश्नों के सभी उपभागों के उत्तर साफ और सुंदर अक्षरों में
लिखिए ।
• आंतरिक विकल्प प्रश्न – प्रश्न संख्या 2(क),2(ख) ,10,
11
• अनिवार्य प्रश्न - प्रश्न संख्या 1,3 से 9,12 से 15 ।
• उत्तर लिखने से पहले सभी प्रश्नों को ध्यान से पढ़िए ।
d PERIODIC ASSESSMENT-II
(F.M. 20) 01 to 09 December 2024
10.एक बौना और लकड़हारा+ भाषा अभ्यास
11. मौसम+ भाषा अभ्यास
13. चतुर चित्रकार+ भाषा अभ्यास
|
ANNUAL EXAM (F.M. 50) 2nd
week of February 2024
भाषा माधुरी- ४ (पाठ - १०से पाठ- १८ )अक्तूबर से फरवरी
तक के पढ़ाए गए पाठ।
भाषा अभ्यास -४ (पाठ -१० से पाठ- १८ ) अक्तूबर से फरवरी
तक के पढ़ाए गए पाठ।
विज्ञापन ,अपठित गद्यांश, पत्र लेखन
CLASS -
4 HINDI
सामान्य निर्देश
• इस प्रश्न पत्र में चार पृष्ठ में कुल 15 प्रश्न हैं ।
• इस प्रश्न पत्र में पाँच खंड
हैं ।
• खंड-क 5 अंक का ,खंड-ख 10 अंक का ,खंड-ग 15 अंक का,खंड-घ
20 अंक का तथा खंड-ङ 04 अंक का है ।
• प्रश्नों के सभी उपभागों के उत्तर साफ और सुंदर अक्षरों में लिखिए ।
• आंतरिक विकल्प प्रश्न – प्रश्न संख्या 2(क),2(ख) ,10, 11
• अनिवार्य प्रश्न - प्रश्न संख्या 1,3 से 9,12 से 15 ।
• उत्तर लिखने से पहले
सभी प्रश्नों को ध्यान से पढ़िए ।
* * * *
Mark Distribution for
Annual Examination (2024-2५)
CLASS – IV
SUBJECT – HINDI
खंड -क (अपठितगद्यांश–5 अंक) |
||
1 |
अपठित गद्यांश– एक
अनुच्छेद १००से१२० शब्दों में दिया जाएगा।हर प्रश्न एक-एकअंक काहो गा। |
5x1=5 |
खंड-ख (लेखनकार्य–10 अंक) |
||
2 |
(क)पत्रलेखन - 5 अंक |
1x5=5 |
|
(ख) विज्ञापन- 5 अंक |
1x5=5 |
खंड-ग (व्याकरण- 15 अंक) |
||
3 |
विलोम (बहुवैकल्पिक) |
(2x1=2) |
4 |
वचन |
(2x1=2) |
5 |
काल |
(3x1=3) |
6 |
समानअर्थ वाले शब्द (बहुवैकल्पिक) |
(2x1=2) |
7 |
मुहावरे (बहुवैकल्पिक) |
(2x1=2) |
8 |
प्रत्यय |
(2x1=2) |
9 |
विशेषण |
(2x1=2) |
खंड -घ (पाठय पुस्तक –20 अंक) |
||
10 |
पाठ्य पुस्तक से ६ प्रश्न दिए जाएँगे जिसमें ५ प्रश्न करने होंगे, उनमें एक HOTS का
भी प्रश्नहोगा। |
(5x2=10 |
11 |
दो मूल्य पर प्रश्न दिएजाएँगे,उनमें एक का उत्तर देना होगा। |
(1x3=3) |
12 |
वाक्य बनाइए। |
(2x1=2) |
13 |
रिक्त स्थान भरें।(बहुवैकल्पिक)
|
(2x1=2) |
14 |
भाषा माधुरी में से किसी एक कविता के कुछ अंश दिए जाएँगे तथा उस से एक- एक अंक के तीन प्रश्न पूछे जाएँगे। |
(3x1=3) |
DAV PUBLIC SCHOOLS, BHUBANESWAR
HALF YEARLY AND ANNUAL EXAMS (2024-25)
CLASS-IV
SUBJECT – HINDI
TIME: 2hrs. F.M. –50
BLUE
PRINT
Sl. No. |
Units |
LA 5 marks |
SA-1 3 marks |
SA-2 2 marks |
VSA 1 marks |
MCQ 1marks |
MCQ 0.5 marks |
TOTAL |
1 |
SECTION-A READING |
|
|
|
|
|
|
|
2 |
SECTION-B WRITING |
|
|
|
|
|
|
|
3 |
SECTION-C GRAMMAR |
|
|
|
|
|
|
|
4 |
SECTION-D LITERATURE |
|
|
|
|
|
|
|
5 |
Total |
|
|
|
|
|
|
|
*****************
No comments:
Post a Comment
If you have any doubt let me know.